Type Here to Get Search Results !

SSC Full Form|What is the full form of SSC?

What is the full form of SSC? SSC का पूर्ण नाम क्या है?

SSC:-Staff Selection Commission 

SSC का पूर्ण नाम  कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) है। 

What is SSC?

 कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) भारत सरकार का एक संगठन है जो भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों और अधीनस्थ कार्यालयों में विभिन्न पदों के लिए कर्मचारियों की भर्ती करता है। एसएससी 1-एसएससी (सीएचएसएल) 2- एसएससी (सीजीएल) 3-एसएससी (सीपीओ) द्वारा आयोजित परीक्षा

पात्रता

कर्मचारी चयन आयोग में एक उम्मीदवार की उम्र 18 से 27 के बीच'होनी चाहिए। *विभिन्न श्रेणियों जैसे रक्षा कार्मिक, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, आदि के लिए छूट है।

परीक्षा की योजना

परीक्षा में डाटा एंट्री ऑपरेटर के पद के लिए लिखित परीक्षा और स्किल टेस्ट और कंप्यूटर पर पोस्टल असिस्टेंट/सॉर्टिंग असिस्टेंट और लोअर डिवीजन क्लर्क के पद के लिए लिखित परीक्षा और टाइपिंग टेस्ट शामिल होंगे।

लिखित परीक्षा

पेपर में केवल वस्तुनिष्ठ प्रकार- बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। भाग- I, III और IV के लिए प्रश्न अंग्रेजी और हिंदी दोनों में सेट किए जाएंगे। अवधि: 2 घंटे

I सामान्य बुद्धि (50 प्रश्न) ~अधिकतम अंक 50

II अंग्रेजी भाषा (बुनियादी ज्ञान) (50 प्रश्न) ~ अधिकतम अंक 50

III मात्रात्मक योग्यता (मूल अंकगणितीय कौशल) (50 प्रश्न) ~ अधिकतम अंक 50

IV सामान्य जागरूकता (50 प्रश्न)~ अधिकतम अंक50

पाठ्यक्रम

I. सामान्य बुद्धिमत्ता: इसमें मौखिक और गैर-मौखिक दोनों प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे। परीक्षा में सिमेंटिक एनालॉजी, सिम्बोलिक ऑपरेशंस, सिम्बोलिक / नंबर एनालॉजी, ट्रेंड्स, फिगरल एनालॉजी, स्पेस ओरिएंटेशन, सिमेंटिक क्लासिफिकेशन, वेन डायग्राम, सिंबलिक / नंबर क्लासिफिकेशन, ड्रॉइंग इंफेक्शन, फिगरल क्लासिफिकेशन, पंच होल / पैटर्न-फोल्डिंग और अनफोल्डिंग पर प्रश्न शामिल होंगे। , सिमेंटिक सीरीज़, फिगरल पैटर्न - फोल्डिंग और कम्प्लीशन, नंबर सीरीज़, एंबेडेड फिगर्स, फिगरल सीरीज़, क्रिटिकल थिंकिंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग, इमोशनल इंटेलिजेंस, वर्ड बिल्डिंग, सोशल इंटेलिजेंस, कोडिंग और डी-कोडिंग, अन्य सब-टॉपिक्स, अगर कोई न्यूमेरिकल ऑपरेशन .

II. अंग्रेजी भाषा: स्पॉट द एरर, फिल इन द ब्लैंक्स, पर्यायवाची / समानार्थी, विलोम, वर्तनी / गलत वर्तनी वाले शब्दों का पता लगाना, मुहावरे और वाक्यांश, एक शब्द प्रतिस्थापन, वाक्यों में सुधार, सक्रिय / निष्क्रिय आवाज की क्रिया, प्रत्यक्ष / अप्रत्यक्ष में रूपांतरण कथन, वाक्य के हिस्सों का फेरबदल, एक पैसेज में वाक्यों का फेरबदल, क्लोज पैसेज, कॉम्प्रिहेंशन पैसेज।

III. मात्रात्मक रूझान:

अंकगणित:संख्या प्रणाली: पूर्ण संख्या की गणना, दशमलव और अंश, संख्याओं के बीच संबंध मौलिक अंकगणितीय संचालन: प्रतिशत, अनुपात और अनुपात, वर्गमूल, औसत, ब्याज (साधारण और यौगिक), लाभ और हानि, छूट, साझेदारी व्यवसाय, मिश्रण और गठबंधन, समय और दूरी, समय और काम।


बीजगणित: विद्यालय बीजगणित की मूल बीजगणितीय पहचान और प्राथमिक सर्ड्स (सरल समस्याएं) और रैखिक समीकरणों के रेखांकन।


ज्यामिति: प्राथमिक ज्यामितीय आकृतियों और तथ्यों से परिचित:

त्रिभुज और उसके विभिन्न प्रकार के केंद्र, त्रिभुजों की सर्वांगसमता और समानता, वृत्त और उसकी जीवाएँ, स्पर्श रेखाएँ, वृत्त की जीवाओं द्वारा अंतरित कोण, दो या अधिक वृत्तों की उभयनिष्ठ स्पर्श रेखाएँ।


क्षेत्रफल: त्रिभुज, चतुर्भुज, नियमित बहुभुज, वृत्त, दायां प्रिज्म, दायां वृत्ताकार शंकु, दायां वृत्ताकार सिलेंडर, गोला, गोलार्द्ध, आयताकार समांतर चतुर्भुज, त्रिकोणीय या वर्गाकार आधार वाला नियमित दायां पिरामिड।

त्रिकोणमिति: त्रिकोणमिति, त्रिकोणमितीय अनुपात, पूरक कोण, ऊंचाई और दूरी (केवल साधारण समस्याएं) मानक पहचान जैसे sin20 + Cos20 = 1 आदि।

सांख्यिकीय चार्ट: तालिकाओं और ग्राफ़ का उपयोग: हिस्टोग्राम, आवृत्ति बहुभुज, बार-आरेख, पाई-चार्ट

सामान्य जागरूकता: प्रश्नों को उम्मीदवार की अपने आस-पास के वातावरण के बारे में सामान्य जागरूकता और समाज के लिए उसके आवेदन का परीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। प्रश्नों को समसामयिक घटनाओं के ज्ञान का परीक्षण करने के लिए और रोज़मर्रा के अवलोकन और उनके वैज्ञानिक पहलू में अनुभव के ऐसे मामलों के परीक्षण के लिए भी डिज़ाइन किया गया है, जिसकी एक शिक्षित व्यक्ति से अपेक्षा की जा सकती है। परीक्षण में भारत और उसके पड़ोसी देशों से संबंधित प्रश्न भी शामिल होंगे, विशेष रूप से इतिहास, संस्कृति, भूगोल, आर्थिक दृश्य, सामान्य नीति और वैज्ञानिक अनुसंधान से संबंधित।