Type Here to Get Search Results !

BMLT Full Form in Hindi - BMLT कोर्स क्या है पूरी जानकारी

 BMLT Full Form/BMLT course details in Hindi: वर्तमान समय में स्वास्थ्य क्षेत्र में नौकरियों की मांग बढ़ रही है, ऐसे में कई छात्र हैं जो चिकित्सा क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं। लेकिन मेडिकल क्षेत्र में करियर बनाना आसान नहीं है क्योंकि डॉक्टर बनने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। इसके साथ ही डॉक्टर बनने में खर्च भी अधिक होता है, जो हर किसी के बस में नहीं होता। लेकिन डॉक्टर के अलावा भी मेडिकल क्षेत्र में कई ऐसे कोर्स हैं, जिनसे आप अपना करियर बना सकते हैं। ऐसा ही एक कोर्स है बीएमएलटी, जिसके बारे में हम इस पोस्ट में बताने जा रहे हैं।

इस लेख में, मैं आपको बीएमएलटी का फुल फॉर्म, बीएमएलटी कोर्स क्या है?, बीएमएलटी कोर्स करने के लिए योग्यता क्या है, इसकी लागत कितनी है, इस कोर्स के बाद वेतन कितना है, बीएमएलटी के बाद करियर का दायरा क्या है। मैं इसके बारे में विस्तृत जानकारी देने जा रहा हूँ इसलिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें। ताकि आपको इस BMLT कोर्स के बारे में अच्छी जानकारी हो सके।


 BMLT Full Form/What is the full form of  BMLT?

The Full form of BMLT is "Bachelor of Medical Laboratory Technology" or BMLT stands for "Bachelor of Medical Laboratory Technology" or the full name of the given abbreviation is "Bachelor of Medical Laboratory Technology". 

BMLT Full Form/What is the full form of  BMLT in Hindi?

BMLT का पूर्ण रूप "चिकित्सा प्रयोगशाला प्रौद्योगिकी में स्नातक/बैचलर ऑफ़ मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी" है। यह मेडिसिन के क्षेत्र में एक पैरामेडिकल कोर्स है।


बीएमएलटी कोर्स क्या है (BMLT course details in Hindi)

BMLT एक पैरामेडिकल बैचलर कोर्स है। जिसे करने में 3 साल लगते हैं और 6 महीने की इंटर्नशिप भी करनी पड़ती है। इस कोर्स में स्टूडेंट्स को लैबोरेट्री से जुड़ी हर तरह की जानकारी दी जाती है। इसके साथ ही छात्रों को लैब टेक्नीशियन बनने की ट्रेनिंग दी जाती है। इस कोर्स को करने के बाद आप पैथोलॉजी सेंटर या डायग्नोस्टिक सेंटर में स्वास्थ्य क्षेत्र में लैब टेक्नीशियन की नौकरी आसानी से पा सकते हैं।


लैब टेक्नीशियन का काम शरीर के तरल पदार्थ जैसे रक्त, थूक, पेशाब आदि की जांच कर रोग का निदान करना होता है। आपने देखा होगा कि जब आप डॉक्टर के पास जाते हैं तो कभी-कभी डॉक्टर आपको ब्लड टेस्ट, यूरिन टेस्ट आदि करने के लिए कहते हैं। .


फिर आप जांच करवाने के लिए किसी डायग्नोस्टिक लैब या पैथोलॉजी सेंटर में जाते हैं, जहां आपके खून का नमूना लेकर एक रिपोर्ट तैयार की जाती है, जिसे आप डॉक्टर को देखते हैं और उस रिपोर्ट के मुताबिक डॉक्टर आपका इलाज करता है।

यहां जो व्यक्ति ब्लड सैंपल लेकर रिपोर्ट तैयार करता है, वह लैब टेक्नीशियन नहीं बन जाता है, उसे लैब टेक्नीशियन बनने के लिए बीएमएलटी कोर्स करना पड़ता है। और जो व्यक्ति BMLT कोर्स करता है उसे Lab Technician कहा जाता है।

इसलिए अगर आप भी हेल्थ सेक्टर में करियर बनाना चाहते हैं तो बीएमएलटी कोर्स आपके लिए एक अच्छा करियर विकल्प होगा। क्योंकि यह एक ऐसा पैरामेडिकल कोर्स है जो मेडिसिन के क्षेत्र में करियर बनाने में काफी मददगार साबित होगा।

BMLT की पढ़ाई क्यों करें (Why study BMLT)

आजकल जैसे-जैसे जटिल बीमारियां बढ़ती जा रही हैं, वैसे-वैसे स्वास्थ्य क्षेत्र में लैब विशेषज्ञों की भी जरूरत है। तो बीएमएलटी कोर्स आपके लिए एक अच्छा काम है।

दोस्तों एक अलग नजरिए से देखें तो लैब के विशेषज्ञ डॉक्टरों के लिए काफी मददगार होते हैं। क्योंकि जब भी कोई डॉक्टर शारीरिक समस्याओं के बारे में सटीक जानकारी चाहता है तो डॉक्टर मरीज को लिखित में देता है कि कौन से टेस्ट किए जाने चाहिए। इसके बाद लैब स्पेशलिस्ट मरीज का सैंपल लेकर उसकी जांच करता है और रिपोर्ट तैयार करता है।

नतीजतन, डॉक्टरों को एक मरीज के इलाज में कई फायदे मिलते हैं। इस तरह आप स्वास्थ्य के क्षेत्र में लैब विशेषज्ञों के महत्व को समझ सकते हैं।


अब आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि BMLT कोर्स क्या होता है। अब हम इस कोर्स को करने की योग्यता के बारे में जानेंगे।

बीएमएलटी कोर्स के लिए पात्रता (Eligiblity in BMLT)

बीएमएलटी कोर्स करने के लिए छात्रों के लिए कुछ जरूरी योग्यताएं होना जरूरी है। बीएमएलटी कोर्स करने के इच्छुक छात्रों को जीव विज्ञान विषय में न्यूनतम 50% अंकों के साथ 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

याद रहे यह कोर्स सिर्फ वही छात्र कर सकते हैं जिन्होंने जीव विज्ञान विषय के साथ 12वीं पास की हो। यह कोर्स गणित, वाणिज्य और कला के छात्र नहीं कर सकते हैं।

आयु सीमा की बात करें तो इस कोर्स में प्रवेश पाने के लिए छात्र की न्यूनतम आयु 17 वर्ष होनी चाहिए। इसके अलावा इस कोर्स के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है।


बीएमएलटी कोर्स फीस (What is BMLT Fee)

BMLT कोर्स की फीस हर कॉलेज में अलग-अलग होती है। इस कोर्स की औसत फीस 20,000 से 2 लाख प्रति वर्ष है। अगर आप यह कोर्स किसी सरकारी कॉलेज से करते हैं तो आपको बहुत कम फीस देनी होगी।


बीएमएलटी कोर्स की प्रवेश प्रक्रिया (BMLT course admission process)

बीएमएलटी पाठ्यक्रम में प्रवेश तीन तरीकों से उपलब्ध है, पहला योग्यता के आधार पर, दूसरा प्रवेश परीक्षा के माध्यम से और तीसरा प्रत्यक्ष प्रवेश।


मेरिट के आधार पर प्रवेश (Admission on the basis of merit)

कई कॉलेजों में इस कोर्स में प्रवेश मेरिट के आधार पर (12वीं पर्सेंटाइल के आधार पर) दिया जाता है। जो छात्र इस कोर्स में प्रवेश लेना चाहते हैं, वे पहले प्रवेश फॉर्म भरते हैं, आप फॉर्म को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से भर सकते हैं। फॉर्म भरने के बाद कॉलेज में काउंसलिंग की जाती है। काउंसलिंग के बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाती है, जिन छात्रों का नाम मेरिट लिस्ट में आता है, उन्हें इस कोर्स में प्रवेश दिया जाता है।

जिन कॉलेजों में मेरिट के आधार पर दाखिले होते हैं, वहां 12वीं में प्राप्त अंक बहुत महत्वपूर्ण होते हैं, इसलिए 12वीं में अच्छे अंक लाने की पूरी कोशिश करें।


सीधे प्रवेश (Direct admission)

ज्यादातर कॉलेजों में इस कोर्स में सीधे प्रवेश मिलता है, यानी इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको बस एक फॉर्म भरना होता है और फीस जमा करनी होती है, फिर आपको एडमिशन मिल जाता है।


प्रवेश परीक्षा के माध्यम से (Through entrance exam)

वैसे इस कोर्स के लिए राज्य स्तर और राष्ट्रीय स्तर पर कोई प्रवेश परीक्षा नहीं होती है। लेकिन एम्स और पीजीआईएमईआर जैसे बड़े सरकारी कॉलेज अपनी खुद की प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं। इसके एंट्रेंस एग्जाम में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं जो 12वीं क्लास के होते हैं।

BMLT कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा -

  • AIIMS Paramedical 
  • BCECE Paramedical
  • JIPMER Paramedical
  • JNUEE 
  • KEAM 
  • NEET UG 
  • PGIMER 


BMLT के लिए Top College 

वैसे तो कई कॉलेज हैं जो BMLT कोर्स ऑफर करते हैं, लेकिन इनमें से आपके लिए सबसे अच्छा कॉलेज चुनना बहुत जरूरी है, इसलिए आपको कॉलेज चुनते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। जैसे कॉलेज कॉलेज स्टाफ कैसा होता है, कॉलेज का इंफ्रास्ट्रक्चर कैसा होता है, कोर्स पूर्ण होने के बाद कैंपस लगता है या नहीं। 

  • AIIMS College (all India)
  • Angel Wings Nursing Institute, Mumbai 
  • Bundelkhand University, Jhansi, UP
  • Delhi Paramedical Management Institute
  • Doon Institute of Medical Sciences (DIMS), Dehradun
  • Haldia Institute of Health Science
  • IIMT University, Meerut
  • Institute of Paramedical Education, Mumbai
  • JIPMER College
  • KP Paramedical College, Pune
  • Lovely Professional University
  • Mahatma Phule Paramedical College, Bangalore
  • Rajiv Gandhi Medical Institute, Delhi
  • Roorkee Institute of Technology
  • The Neotia University, Kolkata



BMLT के बाद करियर स्कोप (Career Scope after BMLT)

यह बहुत ही अच्छा कोर्स है इसलिए  इस कोर्स को करने के बाद आप किसी भी डायग्नोस्टिक लैब, पैथोलॉजी लैब, नर्सिंग होम, हेल्थ सैंटर, प्राइवेट और सरकारी अस्पताल में लैब टेक्नीशियन या लैब असिस्टेंट के तौर पर नौकरी पा सकते है।

बीएमएलटी करने के बाद निम्न पदों पर जॉब मिलता है जो इस प्रकार है-

  • Lab assistant 
  • Laboratory Supervisor
  • Medical Lab Technologist
  • MRI Technician
  • Pathology Technicians
  • QR Manager
  • X-Ray Technician


बीएमएलटी अध्ययन के बाद वेतन (Salary after BMLT Study)

बीएमएलटी की पढ़ाई करने के बाद आपको एक बेहतरीन सैलरी पैकेज मिलता है। आपका वेतन नौकरी की स्थिति और स्थान पर निर्भर करता है। यानी अगर आप निजी क्षेत्र में काम करते हैं तो आपकी आय कम होती है, जबकि सार्वजनिक क्षेत्र में आपकी आय अधिक होती है।

शुरुआत में आपकी आमदनी थोड़ी कम होगी, लेकिन जैसे-जैसे आपका ज्ञान बढ़ेगा, वैसे-वैसे आपकी आमदनी भी बढ़ेगी। इसका औसत वेतन पैकेज 2 लाख से 6 लाख प्रति वर्ष है।


निष्कर्ष

दोस्तों अब आप BMLT के विषय से अच्छी तरह परिचित हो गए होंगे। इस लेख में, हमने आपको पूर्ण बीएमएलटी फॉर्म, बीएमएलटी कोर्स (हिंदी में बीएमएलटी कोर्स क्या है), बीएमएलटी कोर्स क्या है, बीएमएलटी फीस, बीएमएलडी कोर्स प्रोसेसिंग प्रक्रिया, बीएमटीएल के बाद करियर स्कोप आदि की जानकारी प्रदान की है।

  मुझे उम्मीद है कि हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी आपके लिए उपयोगी है, अगर आपको हमारे लेख में जानकारी पसंद है, तो इसे साझा करें और यदि आपका इस विषय से संबंधित कोई प्रश्न या सुझाव है, तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।